घने कोहरे और शून्य दृश्यता के बीच दिल्ली हवाई अड्डे पर कई उड़ानों में देरी


दिल्ली एयरपोर्ट एफआईडीएस (फ्लाइट इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले सिस्टम) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में कोहरे की चादर छाई हुई है, जिससे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह की लगभग 110 उड़ानों में देरी हुई है। 

खराब मौसम और कम दृश्यता के कारण इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विमानों का परिचालन प्रभावित हुआ है। देरी के बारे में अधिक जानकारी की प्रतीक्षा की जा रही है। 

मंगलवार को, दिल्ली हवाई अड्डे के अधिकारियों ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों सहित लगभग 30 उड़ानों को आगमन और प्रस्थान दोनों में देरी का सामना करना पड़ रहा है।

हवाई अड्डे के अधिकारियों ने एक बयान में कहा, ''घने कोहरे के कारण दिल्ली हवाई अड्डे पर अंतरराष्ट्रीय समेत करीब 30 उड़ानों के आगमन और प्रस्थान में देरी हो रही है। 

राष्ट्रीय राजधानी में लगातार तीसरे दिन घना कोहरा छाए रहने के कारण दिल्ली हवाई अड्डे ने मंगलवार को यात्रियों को उड़ानों में देरी के बारे में सतर्क किया, जिससे दृश्यता घटकर लगभग शून्य हो गई।

दिल्ली हवाई अड्डे की उड़ान सूचना प्रदर्शन प्रणाली के आंकड़ों के अनुसार, इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय या आईजीआई हवाई अड्डे पर लगभग 30 उड़ानों के आगमन और प्रस्थान दोनों में देरी हुई, जबकि जयपुर के लिए 11 और लखनऊ के लिए 12 उड़ानों को सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक डायवर्ट किया गया।

दिल्ली हवाई अड्डे ने यात्रियों के लिए एक परामर्श भी जारी किया है जिसमें कहा गया है कि हवाईअड्डे पर विमानों के उतरने और उड़ान भरने का सिलसिला जारी है लेकिन कैट-3 का अनुपालन नहीं करने वाली उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं। कैट 3 उपकरण खराब दृश्यता के दौरान शुरू किया गया एक एंटी-फॉग लैंडिंग सिस्टम है।

इससे पहले सोमवार को दिल्ली हवाई अड्डे से आठ उड़ानों, सात को जयपुर और एक को अहमदाबाद भेजा गया था। अधिकारियों ने बताया कि विमानों का मार्ग सुबह छह बजे से नौ बजे के बीच बदला गया।

दिल्ली-एनसीआर और अन्य इलाकों में कोहरे का अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपडेट किया है कि अगले 3-4 दिनों के दौरान दिल्ली, उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में घना कोहरा जारी रहने की संभावना है।

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों सहित दिल्ली के कई हिस्सों में 27 से 31 दिसंबर के बीच तड़के कोहरे की स्थिति जारी रहने की संभावना है।

Post a Comment

0 Comments